अमेरिका के गैर सरकारी संगठन ने बाढ़ प्रभावित महाराष्ट्र में भेजे चिकित्सा दल

वाशिंगटन, एजेंसी। अमेरिका के एक गैर सरकारी संगठन (एनजीओ) ने भारत के महाराष्ट्र राज्य में भारी बारिश से प्रभावित लोगों के उपचार के लिए चिकित्सा दलों को भेजा है।

उल्लेखनीय है कि प्रदेश में भारी बारिश के चलते कई स्थानों पर भूस्खलन हुए और बाढ़ आई, जिसमें 200 से अधिक लोगों की मौत हो गई तथा सैकड़ों अन्य विस्थापित हो गए।

‘अमेरिकेयर्स’ ने एक वक्तव्य में कहा कि बुधवार को तीन चिकित्सा दलों को सांगली, सातारा और रत्नागिरि के लिए रवाना किया गया। संस्था के मुंबई स्थित कर्मियों ने इन दलों के लिए बंदोबस्त किया है और ये स्थानीय स्वास्थ्य देखभाल समूहों की साझेदारी में काम कर रहे हैं। ये दल अगले 10 दिन तक आवश्यक चिकित्सा देखभाल में मदद करेंगे एवं कोविड-19 के संबंध में जागरुकता लाने के लिए भी काम करेंगे।

वक्तव्य के मुताबिक, दो अतिरिक्त दल इस हफ्ते के अंत तक कोल्हापुर और रायगढ़ के लिए रवाना होंगे और बाढ़ प्रभावित परिवारों को आवश्यक स्वास्थ्य सेवा मुहैया करवाएंगे।

‘अमेरिकेयर्स’ की आपदा प्रतिक्रिया मामलों की उपाध्यक्ष केट दिस्चिनो ने कहा, ‘‘महाराष्ट्र में बाढ़ समुदायों के लिए विनाशकारी रही है और इससे सैकड़ों लोगों की सेहत जोखिम में है। लोग अपने घरों से जाने और अस्थायी राहत शिविरों में रहने को मजबूर हैं। ऐसे में हमें आशंका है कि जलजनित रोग बढ़ सकते हैं और कोरोना वायरस संक्रमण भी फैल सकता है। संकट के इस समय में लोगों की सेहत की रक्षा के लिए हमारे चिकित्सा दल अत्यंत आवश्यक प्राथमिक स्वास्थ्य सेवा देंगे।’’

राज्य सरकार के मुताबिक, महाराष्ट्र में पिछले हफ्ते बरसात से संबंधित घटनाओं के कारण बुधवार तक 213 लोगों की मौत हो गई। सर्वाधिक प्रभावित रायगढ़ में करीब 100 लोगों की मौत हुई है। राज्य में बाढ़ से प्रभावित 4,35,879 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *