जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन, सवास्थ्य विभाग, संसाधन शिक्षकों, एवं बैंक के अधिकारियों साथ राज्य आयुक्त निःशक्तता ने किया समीक्षात्मक बैठक

बिहारशरीफ, एजेंसी। राज्य आयुक्त नि:शक्तता, बिहार सरकार डॉ.शिवाजी कुमार की अध्यक्षता में आज शनिवार को बैठक में दिव्यांगजनों को सुरक्षा एवं संरक्षण के लिए व्यापक दिव्यांगता समावेशी दिशानिर्देश दिया गया। साथ ही सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा कोषांक, सभी प्रखंडों से आये स्वास्थ्य केंद्र प्रबंधक, पुलिस प्रशानिक अधिकारी, बैंक अधिकारियों, संसाधन शिक्षकों दिव्‍यांगजन प्रतिनिधि, दिव्‍यांगजन, समाजसेवी आदि उपस्थित थे।

जिला स्तरीय बैठक में के स्वास्थ्य विभाग को दिव्यांगता प्रमाणीकरण पर जोर दिया, बैंक अधिकारियों को दिव्यांगो के लिए सुलभ लोन उपलब्ध कराने का दिया आदेश, साथ ही दिव्यांगों के लिए आये नए प्रपत्र में किस प्रकार बनाये जायेगे दिव्यांग प्रमाण पत्र जिसके लिए भी दिए गए निर्देश, बुनियाद केन्द्र द्वारा सपेशल बच्चों के जांच का दिया निर्देश, पदाधिकारियो को दिव्‍यांगजनों की स्थिति तथा प्रगति पर समीक्षा की गई। आज के जिला स्‍तरीय बैठक में दिव्यांगों के प्रमाण पत्र जारी करने, ट्राईसाकिल, हियरिंग एड वितरण पर दिया जोर, लोन मुहैया कराने का, राशन उबलब्ध कराने का दिया निर्देश।

राज्‍य आयुक्‍त नि:शक्‍तता डॉ. शिवाजी कुमार ने बताये कि यथाशीघ्र समाधान करने के लिए संबंधित अधिकारियों से कहा गया। बिहार के प्रत्‍येक दिव्‍यांग को सरकारी योजनाओं को लाभ मिले इससे कोई बंचित नहीं रहे इसके लिए जिला, डिविजन, सवडिवीजन, प्रखण्‍ड, पंचायत एवं गांव स्‍तर पर ग्रुप बनाये गए है।इस मौके सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा कोषांक, जिले सभी सवास्थ्य प्रबंधक, जिला दिव्यांग संगठन के अध्यक्ष ह्रदय यादव, पैरा खिलाड़ी कुंदन कुमार पांडेय, दिव्यांग जागरूकता मंच के संस्थापक धीरज कुमार, के साथ अन्य पदाधिकारी और दिव्यांगजन उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *